दिल्ली डेयरडेविल्सले आफ्नो वेबसाईटमा सन्दिप अर्को खेल खेल्ने बताए

दिल्ली डेयरडेविल्सले सन्दिप खेल्न सक्ने बताए । हेर्नुहोस delhidaredevils को अफिसियल वेबसाईटमा के लेखे:

वीवो आईपीएल के 11वें सीज़न में दिल्ली डेयरडेविल्स लगातार घर से बाहर खेलते हुए 5 मैचों के बाद छठा मैच अपने घरेलू मैदान फ़िरोज़शाह कोटला पर 23 अप्रैल को खेलगी। हालांकि उससे पहले 21 अप्रैल को दिल्ली को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाफ़ उन्हीं के घर में खेलना है। अब तक बाहर का सफ़र जैसा भी रहा हो दिल्ली की टीम घर में अच्छी शुरूआत करना चाहेगी। फ़िरोज़ शाह कोटला की विकेट पर स्पिनर्स कितना क़हर बरपा सकते हैं इसका सबसे बड़ा सबूत अनिल कुंबले हैं जिन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एक पारी में सभी 10 विकेट झटके थे। अगर बात हाल-फिलहाल की करें तो इस मैदान पर आख़िरी टी20 मैच भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला गया था, जहां 10 में से 6 विकेट स्पिनर्स की झोली में गए थे। कोटला पर टी20 मैचों में तेज़ गेंदबाज़ों ने लगभग 10 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं जबकि स्पिनर्स ने यहां बाज़ी मारते हुए सिर्फ 6.33 की औसत से रन दिए हैं।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जिस तरीक़े से आईपीएल सीज़न 11 में अब तक तीन स्पिनर्स को खिलाने का दौर चल पड़ा है और टीमों को क़ामयाबी भी मिल रही है, ऐसे में दिल्ली भी अपने तरकश से संदीप लामिछाने को निकालना चाहेगी।
इस गेंदबाज़ के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसा लगता है कि संदीप फ़िरोज़ शाह कोटला पर बेमिसाल प्रदर्शन कर सकते हैं। इस खिलाड़ी ने साल 2016 में अपना करियर नेपाल की अंडर-19 टीम से शुरू किया। दूसरे ही मैच में 17 वर्षीय इस लेग स्पिनर ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ हैट्रिक लेकर सभी को अपनी प्रतिभा का परिचय करा दिया था। इस टूर्नामेंट में लामिछाने ने सबको प्रभावित किया और विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे।

कहते हैं कि हीरे की परख जोहरी ही कर सकता है, संदीप के लिए जोहरी बन कर आए उनके आदर्श शेन वॉर्न के हमवतन माइकल क्लार्क। उन्होंने इस खिलाड़ी की प्रतिभा को सबसे पहले हांगकांग में देखा था, और इस गेंदबाज़ से क्लार्क इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने लामिछाने को उसी साल सिडनी में हो रहे ग्रेड क्रिकेट में बुला लिया। माइकल क्लार्क की देख रेख में लामिछाने ने बहुत कुछ सीखा, और उसका नतिजा ये रहा कि आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो में संदीप लामिछाने सबसे ज़्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ रहे। जिसकी बदौलत नेपाल पहले स्थान पर रही थी, लामिछाने को इस प्रतियोगिता में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी मिला।
आगे जाकर हाल ही में ख़त्म हुए आईसीसी वर्ल्डकप क्वालिफ़ायर में भी लामिछाने ने अपनी टीम को अहम जीत दिलाते हुए आईसीसी का वनडे स्टेटस दिलवाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस खिलाड़ी ने अभी तक 21 लिस्ट ए मैचों में 4.04 की इकॉनमी से 42 विकेट हासिल किए हैं।

श्रोत :- Delhi Daredevils Official website